सरकारी वेबसाइट के नाम पर दिया जा रहा नौकरी का लालच, एप्लीकेशन फॉर्म के जरिए जमा कराया जा रहा शुल्क, पीआईबी ने बताई सच्चाई

सरकारी वेबसाइट के नाम पर दिया जा रहा नौकरी का लालच, एप्लीकेशन फॉर्म के जरिए जमा कराया जा रहा शुल्क, पीआईबी ने बताई सच्चाई
  • सर्वशिक्षा अभियान के नाम से फर्जी वेबसाइट वायरल
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। डिजिटालाइजेशन के इस दौर में साइबर क्रिमिनल्स लोगों के साथ धोखा-धड़ी करने के लिए हर दिन नई-नई तरकीबें निकाल रहे हैं। रोजगार देने का लालच देकर साइबर फ्रॉड्स लोगों को आर्थिक रूप से ठगने का काम करते हैं। आम तौर पर प्राइवेट या इंटरनेशनल कंपनीज के नाम पर किए जाने वाले इस तरह के स्कैम अब सरकारी योजनाओं के नाम पर भी किए जाने लगे हैं। सरकारी वेबसाइट से मेल खाती हुई समान लेआउट, कंटेंट और प्रजेंटेशन के साथ फर्जी वेबसाइट का निर्माण कर आम जनता को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है।

आजकल ऐसी ही एक फर्जी वेबसाइट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसे सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट बताकर नौकरी के लिए आवेदन माने जा रहे हैं। आवेदन करने वाले आवेदकों से इसके लिए शुल्क भी वसूला जा रहा है। इस धोखा-धड़ी का अब तक कई लोग शिकार हो चुके हैं। वायरल हो रही फर्जी वेबसाइट के सरकारी वेबसाइट की तरह हूबहू दिखने की वजह से लोग नौकरी पाने की लालच में इस पर भरोसा भी कर रहे हैं।

पड़ताल- भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इस वेबसाइट की जांच की और इसका सच लोगों को बताया है। पीआईबी ने इस वेबसाइट को फर्जी बताते हुए अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, "एक फर्जी वेबसाइट 'http://samagrashiksha.org' सर्व शिक्षा अभियान की आधिकारिक वेबसाइट होने का दावा कर रही है और रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। यह वेबसाइट गवर्मेंट ऑफ इंडिया से संबंधित है।" साथ ही पीआईबी ने सर्व शिक्षा अभियान के आधिकारिक वेबसाइट का लिंक (https://samagra.education.gov.in/) भी शेयर किया गया है।

कुल मिलाकर फ्रॉड्स लोगों से आवेदन शुल्क के जरिए पैसे ऐंठने के इरादे से फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इन फर्जी वेबसाइट्स से बचने की जिम्मेदारी आमजन की ही है। ऐसे किसी भी वेबसाइट पर नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले उसकी जांच जरूर करें।

Created On :   4 Sep 2023 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story